पंजाब में ठंड का कहर जारी: दिल्ली 1.8 तो राजस्थान का पारा माइनस में पहुंचा

0
57

देश में ठंड का सितम जारी है। पंजाब में न्यूनतम पारा लगातार गिर रहा है। जबकि बठिंडा सबसे ठंडा रिकॉर्ड किया जा रहा है। वहीं आलम ये है कि 50 डिग्री तक का तापमान सहन करने वाला राजस्थान -6 डिग्री तापमान से ठिठुर रहा है। शिमला-नैनीताल से ज्यादा सर्दी दिल्ली में पड़ रही है। राष्ट्रीय राजधानी में आज तापमान 1.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। घने कोहरे के कारण सुबह विजिबिलिटी घटकर 50 मीटर तक रह गई।

दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट, पहाड़ों में शुरु होगी बर्फबारी

दिल्ली में शीत लहर का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।​​​​​​ कानपुर में रात का तापमान 3.2 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। मौसम विभाग के अनुसार, 7 जनवरी से पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी फिर शुरू होगी। इससे उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में तापमान और गिर सकता है, जिससे ठंड बढ़ेगी।

जनवरी सबसे ठंडा महीना रहेगा

मौसम विभाग के अनुसार इस बार जनवरी का महीना सबसे ठंडा रहेगा। दिन का तापमान 16 से 17 डिग्री के बीच और अल सुबह का तापमान 5 से 6 डिग्री के बीच दर्ज किया जा रहा है। इस महीने में मौसम विभाग के अनुसार सर्द हवाएं लगातार ही चलने की संभावना है जो दिन व रात के तापमान में गिरावट दर्ज करवाती रहेंगी। ये सब वेस्टर्न डिस्ट्रबेंस की वजह से हो रहा है। 2023 की 5 जनवरी का दिन सबसे ठंडा रहा। क्योंकि दिन के समय शीत लहर 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चल रही थी।

श्रीनगर में पारा -5.5 डिग्री, अगले दिनों होगी बर्फबारी

श्रीनगर में गुरुवार की रात न्यूनतम तापमान -5.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि काजीगुंड में न्यूनतम तापमान -5.8 डिग्री, कुपवाड़ा में -5.6 डिग्री, गुलमर्ग में -5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ दिनों में कई जगहों पर बर्फबारी की आशंका है।

दिल्ली का तापमान

दिल्ली के आयानगर में न्यूनतम तापमान 1.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, सफदरजंग में पारा चार डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो डलहौजी (8.7 डिग्री), धर्मशाला (5.4 डिग्री), शिमला (6.2 डिग्री), देहरादून (4.4 डिग्री), मसूरी (6.4 डिग्री) और नैनीताल (6.5 डिग्री) से कम है। मौसम विभाग के अनुसार, 10 जनवरी तक तक दिल्ली में कोहरा छाया रहेगा।

एयरपोर्ट जाने वालों के लिए कोहरे का अलर्ट जारी

उधर, दिल्ली एयरपोर्ट ने यात्रियों के लिए कोहरे का अलर्ट जारी किया है। एयरपोर्ट ने बताया कि फ्लाइट पकड़ने के लिए घर से निकलने से पहले यात्रियों को संबंधित एयरलाइंस से संपर्क कर लेना चाहिए। कोहरे की वजह से दिल्ली एयरपोर्ट पर करीब 30 उड़ानें और दिल्ली पहुंचने वाली कम से कम 26 ट्रेनों में देरी हुई।

यूपी का तापमान 3.2 डिग्री पहुंचा

उत्तर प्रदेश में कड़ाके की सर्दी से लोगों का जीना मुहाल हो गया है। कानपुर में रात का तापमान 3.2 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। मौसम विभाग ने शुक्रवार के लिए भी डार्क यलो अलर्ट जारी किया है। 7 जनवरी तक कोल्ड डे कंडीशन रहने की संभावना है।

राजस्थान में शीतलहर जारी

कोहरे और शीतलहर के चलते राजस्थान में कड़ाके की ठंड जारी है। हालत यह कि रात और दिन एक जैसे सर्द हो रहे हैं। हनुमानगढ़, गंगानगर और धौलपुर में तो दिन का तापमान भी 12 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया। माउंट आबू में गुरुवार को तापमान माइनस 6 डिग्री तक पहुंच गया था। इससे पहले 14 जनवरी 2022 को यहां तापमान माइनस 5 डिग्री दर्ज किया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here